हिंदी में करियर के अवसर | Hindi men Career ke Avasar

हिंदी में करियर के अवसर
Hindi men Career ke Avasar 
हिंदी में करियर के अवसर  | Hindi men Career ke Avasar


                   आज हम यह जानने का प्रयास करेंगे कि हिंदी विषय के साथ करियर के कौन-कौन से अवसर उपलब्ध हैं। वर्तमान परिदृश्य में सभी लोगों के मन में यह धारणा प्रचलित है कि अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान ही आपके उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करता है । यह अलग बात है कि अंग्रेजी में करियर के कितने अधिक अवसर उपलब्ध हैं इसका लोगों को कुछ अधिक ज्ञान है । Hindi men Career ke Avasar भी अंग्रेजी से कुछ कम नहीं हैं, लेकिन लोगों की इसकी जानकारी नहीं होने के कारण वे इसका लाभ नहीं उठा पाते और हिंदी विषय के साथ अपना करियर बनाने का सोच भी नहीं पाते । तो चलिए अब हम देखते हैं कि Hindi men Career ke Avasar कौन-कौन से हैं और हम कैसे हिंदी विषय की पढ़ाई करके और इस भाषा में विशेषज्ञता हासिल करके अपने उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं । 

           वास्तव में सरकारी क्षेत्र और निजी क्षेत्र दोनों में ही Hindi men Career ke Avasar समान रूप से उपलब्ध हैं । अब हम देखेंगे कि अलग-अलग क्षेत्रों में हिंदी में करियर के कौन-कौन से अवसर उपलब्ध हैं, जो कि निम्नानुसार हैं :

(क) यदि केवल हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान रखते हैं तो शासकीय क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के अवसर (Hindi men Career ke Avasar):

1. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) और राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission) द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षा में एक वैकल्पिक विषय के रूप में । (हिंदी में स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करके)

2. यूजीसी नेट (NTA UGC NET JRF) परीक्षा उत्तीर्ण करके और स्टेट एलीजीबिलिटी टेस्ट (SET) परीक्षा उत्तीर्ण करके शासकीय और निजी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर के रूप में ।

(हिंदी में स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद NET या  SET भी उत्तीर्ण करना होता है)

3. केंद्रीय विद्यालय संगठन में टीजीटी (हिंदी में स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करके और बी.एड. के बाद, कृपया वेकेंसी में अपेक्षित अन्य वांछनीय योग्यता भी देख लें। )

4. केंद्रीय विद्यालय संगठन में पीजीटी (हिंदी में स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण करके और बी.एड.के बाद, कृपया वेकेंसी में अपेक्षित अन्य वांछनीय योग्यता भी देख लें।)

5. आकाशवाणी (All India Radio) दूरदर्शन में उद्घोषक और समाचार वाचक (Anchor & News Reader) के रूप में भर्ती हो सकते हैं । इसके लिए आपके पास हिंदी का बहुत अच्छा ज्ञान होना चाहिए, आपका उच्चारण शुद्ध होना चाहिए । यदि आपका व्यक्तित्व भी आकर्षक है तो और अच्छी बात है ।

(ख) यदि हिंदी के साथ-साथ अँग्रेजी भाषा का भी अच्छा ज्ञान है तो शासकीय क्षेत्र में असीमित अवसर (कॅरियर) उपलब्ध हैं जैसे कि (Hindi men Career ke Avasar):

 1. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा में भाग लेकर केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा में (CSOLS) के अंतर्गत कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी बन सकते हैं और राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन निदेशक (Director) के पद तक पदोन्नत हो सकते हैं। यहाँ पदोन्नति के पर्याप्त अवसर हैं और आप कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी (Junior Translation Officer) के पद पर भर्ती होकर, सहायक निदेशक (Assistant Director), उप निदेशक (Deputy Director), संयुक्त निदेशक (Joint Director),  और अंत में निदेशक (Director) के पद तक पदोन्नत हो सकते हैं।

2.  कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा में भाग लेकर अधीनस्थ कार्यालयों (Sub-ordinate Offices) में कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी (Junior Translation Officer) बन सकते हैं और केंद्र सरकार के अधीन उप निदेशक (Deputy Director) के पद तक अथवा उससे ऊपर अर्थात् निदेशक (Director) के पद तक पदोन्नत हो सकते हैं ।

(वांछित योग्यता : हिंदी या अँग्रेजी में स्नातकोत्तर और पीजी डिप्लोमा इन ट्रांसलेशन।  कृपया रोजगार समाचार में इन पदों के लिए अपेक्षित/वांछित अन्य योग्यताएँ भी देख लें)

3. भारतीय संसद (लोकसभा सचिवालय और राज्यसभा सचिवालय में) इंटरप्रेटर, एडिटर, रिपोर्टर, अनुवादक, प्रूफ रीडर इत्यादि के पदों पर भर्ती हो सकते हैं। इसके लिए परीक्षा आवश्यकतानुसार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) अथवा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के द्वारा आयोजित की जाती है।

4. केंद्र सरकार के विदेशी दूतावास में आपको हिंदी से संबंधित पदों पर नौकरी मिल सकती है ।

5. भारत के राष्ट्रीकृत/अधिसूचित बैंकों जैसे एसबीआई (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB),  इत्यादि में प्रबन्धक (राजभाषा), राजभाषा अधिकारी, हिंदी अधिकारी, अनुवाद अधिकारी, अनुवादक आदि पदों पर भर्ती हो सकते हैं । इसके लिए बैंकों का अपना चयन बोर्ड है । 

6. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों जैसे एनटीपीसी( NTPC), एनएमडीसी (NMDC), गेल (GAIL), भेल (BHEL), सेल (SAIL), एसईसीएल (SECL) इत्यादि में प्रबन्धक (राजभाषा), राजभाषा अधिकारी, हिंदी अधिकारी, अनुवादक आदि पदों पर भर्ती हो सकते हैं । इसके लिए इनका अपना चयन बोर्ड है । 

7. केंद्रीय विश्वविद्यालयों में राजभाषा अधिकारी, हिंदी अधिकारी, अनुवादक आदि पदों पर भर्ती हो सकते हैं । इसके लिए इनका अपना चयन बोर्ड है । 

8. केंद्रीय विद्यालय संगठन में राजभाषा अधिकारी, हिंदी अधिकारी, अनुवादक आदि पदों पर भर्ती हो सकते हैं । इसके लिए इनका अपना चयन बोर्ड है । 

9. आईआईटी (IIT) और आईआईएम (IIM), एम्स (AIMS) जैसी संस्थाओं में राजभाषा अधिकारी, हिंदी अधिकारी, अनुवादक आदि पदों पर भर्ती हो सकते हैं । इसके लिए इनका अपना चयन बोर्ड है।

10. रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार में अनुवाद अधिकारी  या अनुवादक के पद पर भर्ती हो सकते हैं। इसके लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा समय-समय पर भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाता है ।

11. लालबहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी, मसूरी में हिंदी भाषा प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त हो सकते हैं । इसके लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है ।

 नोट : ऊपर जो भी पद उल्लिखित हैं उनमें हिंदी अथवा अँग्रेजी में स्नातकोत्तर उपाधि और सर्टिफिकेट इन ट्रांसलेशन या पीजी डिप्लोमा इन ट्रांसलेशन की शैक्षणिक योग्यता अपेक्षित होती है। अलग-अलग परीक्षाओं के लिए यह शैक्षणिक योग्यता भिन्न-भिन्न हो सकती है ।

इसका अर्थ यह है कि आपको हिंदी और अँग्रेजी दोनों ही भाषाओं का अच्छा ज्ञान होना चाहिए ।

नोट : इन सभी पदों पर भर्ती के लिए वेकेन्सी की सूचना (विज्ञापन/ Advertisement) रोजगार समाचार (Employment News) और इसके साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर के हिंदी और अँग्रेजी समाचार पत्रों (News Papers) में प्रकाशित की जाती है ।  

(ग) निजी क्षेत्रों (Private Sectors) में उपलब्ध रोजगार के अवसर (Hindi men Career ke Avasar):  

1. विदेशी विश्वविद्यालयों में हिंदी के प्रोफेसर बन सकते हैं।

2. प्राइवेट समाचार चैनलों और टीवी चैनलों में उद्घोषक, प्रेजेंटर, एंकर, न्यूज रीडर, प्रूफ रीडर, संवाददाता, पत्रकार इत्यादि बन सकते हैं ।

3. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), राज्य लोक सेवा आयोग (PSC & PCS etc.) द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न परीक्षाओं के लिए हिंदी भाषा और साहित्य के कोचिंग संस्थान स्थापित कर सकते हैं ।

4. किताबों के प्रकाशन संस्थानों, समाचारों इत्यादि के लिए प्रूफ रीडर, संपादक, अनुवादक आदि बन सकते हैं ।

5. हिंदी ब्लॉगर बन सकते हैं । ब्लागिंग के माध्यम से भी अच्छा कंटेन्ट लिखकर और एफ़िलिएट मार्केटिंग और गूगल एडसेंस (Affiliate Marketing & Google AdSense) के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं । वैसे भी हिंदी ब्लागिंग का करियर अभी बहुत अच्छा है, क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में हिंदी में उच्च गुणवत्ता की सामग्री का अभी भी अभाव है ।

6. यूट्यूब पर कंटेन्ट क्रिएटर बन सकते हैं । और एफ़िलिएट मार्केटिंग और गूगल एडसेंस (Affiliate Marketing & Google AdSense) के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं । 

7. टीवी और समाचार पत्रों के लिए विज्ञापन लेखक बन सकते हैं । 

8. विभिन्न उत्पादों के लिए हिंदी में यूज़र मैनुयल तैयार करने के लिए अथवा उनका हिंदी में अनुवाद करने के लिए प्राइवेट कंपनियों को अपनी सेवाएँ दे सकते हैं ।

9. फ्रीलांस ट्रांसलेटर, लेखक, कवि, संपादक, कंटेन्ट क्रिएटर, गेस्ट ब्लॉगर इत्यादि बन सकते हैं ।

10. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) से कोर्स करके अभिनेता, निर्देशक, स्टोरी राइटर, स्क्रीन प्ले राइटर, गीतकार, डबिंग आर्टिस्ट, संवाद लेखक बन सकते हैं ।

11. टीवी और समाचार पत्रों के लिए विज्ञापन लेखक और जिंगल्स मेंकर्स बन सकते हैं ।

12. विदेशी और अन्य भारतीय भाषाओं की फिल्मों के लिए डबिंग-आर्टिस्ट और सब-टाइटल लेखक बन सकते हैं।

13. कार्टून कैरेक्टर्स को अपनी आवाज़ दे सकते हैं । विभिन्न कार्यक्रमों के लिए वाइस ओवर दे सकते हैं ।

14. विभिन्न वेबसाइटों के लिए हिंदी में कंटेन्ट राइटर बन सकते हैं।

 निष्कर्ष

           इस प्रकार हमने देखा कि Hindi men Career ke Avasar असीमित मात्रा में उपलब्ध हैं, लेकिन सही जानकारी या सूचना के अभाव में लोग इनका लाभ नहीं उठा पाते। मुझे आशा ही नहीं विश्वास है कि मेरे इस लेख (Article) से आपको कुछ न कुछ लाभ अवश्य होगा ।

            ऊपर जिन अवसरों का मैंने उल्लेख किया है वह केवल आपकी समान्य जानकारी के लिए है। मैं आपको व्यक्तिगत रूप से सुझाव देना चाहूँगा कि विभिन्न समाचार पत्रों और रोजगार समाचार में प्रकाशित विज्ञापनों का भली-भांति अध्ययन करके ही आवेदन करें । इस लेख के संबंध में अपनी प्रतिक्रियाओं से मुझे अवश्य अवगत कराएं।

            आप सबको उज्ज्वल भविष्य के लिए हार्दिक शुभकामनाएँ। 

 

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.
LazyLoad.txt Displaying LazyLoad.txt.